जानिए सनटैन हटाने के घरेलू नुस्ख़े
Book Appointment

जानिए सनटैन हटाने के घरेलू नुस्ख़े

May 19, 2021

सनटैन 

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग suntan से काफी परेशान रहते हैं। चेहरे पर धूप पड़ने से skin का colour काला पड़ जाता है। ऐसी स्थिति में त्वचा पर spots आ जाते हैं और हम खुद भी अपने face की रंगत पहचान नहीं पाते हैं। sun tan होने से कई बार त्वचा का रंग कहीं black तो कहीं लाल पड़ जाता है और ऐसा भी लगता है जैसे स्किन burn हो गई हो। जिससे परेशान होकर कभी हम best tan removing face wash की तलाश करते हैं तो कभी tan removal remedies का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर सही face wash की पहचान ना हो और sun tan removal home remedies के बारे में अधिक जानकारी ना हो तो ये कोशिशें भी काम नहीं आतीं। तो चलिए आज हम जानते हैं कि sun tan क्यों होता है और इससे बचने के लिए आसान home remedies for tanning क्या हैं।

Worried about your skin condition? Get in touch with best of our skin specialists in Pune. For a skin treatment, book an appointment with our dermatologists near you +919584584111

तो सबसे पहले जान लेते हैं कि sun tan क्यों होता है। दरअसल हमारे face की त्वचा काफी sensitive होती है, ऐसे में उसपर पड़ने वाली हानिकारक sun rays चेहरे पर ज्यादा असर डालती हैं। इससे चेहरे का रंग काला पड़ जाता है। ये समस्या कुछ लोगों को summer में होती है तो कुछ को गर्मी और winter दोनों ही मौसम में dhoop में रहने से ये परेशानी हो जाती है। इस problem से बचने के लिए natural tan removal सबसे बेहतर उपाय माना जाता है। हमें suntan से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी पड़ती हैं, साथ ही tan removal home remedies का सही से इस्तेमाल करना होता है। जिसके बाद हम हर मौसम में अच्छे से जान जाते हैं कि face ka kalapan kaise hataye।

धूप में कैसे दूरे करें चेहरे का कालापन? (How to remove suntan?) face ki tanning kaise dur kare?

धूप से त्वचा के काला पड़ने के बाद हम खुद को आइने में देखने से भी हिचकने लगते हैं। लेकिन dhoop se kali skin ka ilaj करना उतना भी मुश्किल नहीं जितना लगता है। इसके लिए हमें कुछ precautions अपनाने होते हैं। जैसे-

धूप में बिना चश्मे और face cover किए ना निकलें।

चेहरे पर sun screen को अच्छे से use करें।

धूप में ना तो खड़े हों और ना ही walk करें।

फास्ट फूड खाने से भी tanning की समस्या हो जाती है, तो फ़ास्ट फ़ूड खाना जितना हो सके उतना avoid करें ।

धूप में निकलने से पहले umbrella का इस्तेमाल करें।

इस तरह के उपाय अपनाने के साथ-साथ हमें suntan hatane ke upay भी अपनाने चाहिए। जिसमें home remedies for sun tan सबसे कारगर मानी जाती हैं। जैसे खीरा, पपीता, दही, टमाटर, नींबू, छांछ और नारियल आदि। तो चलिए अब जान लेते हैं कि इनका use किस तरह किया जाना चाहिए ताकि कम से कम वक्त में skin tan removal संभव हो सके।

दही और हल्दी का करें इस्तेमाल (Curd and Turmeric for suntan)

दही और हल्दी को sun tan hatane ke upay के तौर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए बस आपको एक bowl में थोड़ी सी curd लेनी होगी और उसमें एक चुटकी turmeric डालनी होगी। इसका paste बनाने के बाद उसे tanned skin पर 20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद face wash कर लें। हफ्ते में एक बार इसे जरूर use करें। 

खीरे में दूध और नींबू मिलाकर लगाएं (Cucumber, Milk and Lemon for skin tanning)

खीरे को कद्दूकस करने के बाद उसमें दो चम्मच milk मिलाएं और lemon की कुछ बूंदे डालें। इस पेस्ट को tan skin पर लगाएं और कुछ देर बाद face साफ कर लें। हफ्ते में एक बार इसे जरूर use करें।

टमाटर का पेस्ट लगाएं (Tomato for Fair Skin)

आप अगर चाहें तो फेस की टैनिंग के उपाय के तौर पर टमाटर को पीसकर cotton की मदद से उसे चेहरे पर लगा सकते हैं। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें। फिर आपका skin colour धीरे-धीरे पहले जैसा हो जाएगा। ऐसा हफ्ते में two to three times करें। 

पपीते से भी मिलेगा फायदा (Benefits of Papaya for Skin)

चेहरे के रंग को पहले जैसा करने के लिए papaya भी काफी अच्छा माना जाता है। इससे त्वचा को जरूरी minerals तो मिलते ही हैं, साथ ही skin tanning की समस्या भी दूर होने लगती है। इसे आप हफ्ते में दो से तीन बार जरूर use करें।

नींबू का रस करें इस्तेमाल (Lemon for Sun Tanning)

अगर आपकी skin का रंग का काला पड़ गया है तो आप धूप से काली स्किन का इलाज  के लिए चेहरे पर नींबू का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। उसे करीब 15 मिनट तक लगाकर करें और फिर चेहरे को cold water से साफ कर लें। जैसे ही आपको skin tan महसूस हो, वैसे ही आप इसका use कर सकते हैं।

ओट्स और छाछ का पेस्ट लगाएं (Oats and Buttermilk for suntan)

face tanning दूर करने के लिए ओट्स को पीसकर इसमें buttermilk मिलाएं। इसका paste बनाने के बाद उसे face पर लगाएं। इसे केवल tanning वाली जगह पर ही use करें। इससे skin की टैनिंग कम हो जाएगी और वह soft भी होगी। इसे हफ्ते में दो से तीन बार use करें।

नारियल पानी है फायदेमंद (Benefits of coconut water for skin tan)

tanning वाली त्वचा पर नारियल water लगाने से टैनिंग तो कम होती ही है, साथ ही त्वचा भी soft होने लगती है। आप इसे हफ्ते में चार से पांच बार use करें। इसके अलावा coconut water का सेवन करना भी skin के लिए काफी अच्छा माना जाता है।
इन सभी उपायों से हम इतना तो जान ही गए हैं कि face ki tanning kaise dur kare। लेकिन हमें इसके अलावा एक और चीज का ध्यान जरूर रखना चाहिए, जो है best tan removing face wash का। जब भी home remedies of sun tan का इस्तेमाल करें तो उसके बाद चेहरे को साफ करने के लिए एक अच्छे face wash का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपका skin color जल्द ही पहले जैसा हो जाएगा। साथ ही चेहरे पर पड़े spots भी धीरे-धीरे कम होने लगेंगे। इसके बाद भी अगर आप किसी problem का सामना करते हैं, तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

For treating your skin condition, feel free to get in touch with one of our best dermatologists in Pune. You can also call on +919584584111 to book an appointment at one of our skin clinics near you.

Share:

Dr Dhanraj Chavan

About the Author: Dr Dhanraj Chavan

Dr. Dhanraj Chavan is a globally trained, young, and dynamic dermatologist. He is a Consultant Dermatologist and Varicose Vein Specialist at Clear Skin, VeinMD, and HairMD.

Previous Post

event-img

Quick and Effective Natural Remedies to Remove Skin Tan at Home

Blog, Skin Tan Removal|Dr Dhanraj Chavan|
May 19, 2021

[caption id="attachment_14083" align="alignnone" width="1024"] Relaxed woman sitting on a beach chair, enjoying the sun and sunbathing by the shore[/caption] Table Of Contents Natural Home Remedies to Remove Sun Tan Home... 1953

Next Post

event-img

Skin Tan Removal Treatment: Patient testimonials

Blog, Skin Tan Removal|Dr Dhanraj Chavan|
May 19, 2021

Anish’s Skin Tan Removal Journey I need to travel a lot because of my work as I am a sales person and skincare isn’t possible all the time. In the...

Leave a Comment

Your email id will not be published.Required fields are marked*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *